भारत में एप्पल स्टोर्स बिक्री में वैश्विक स्तर पर उच्च प्रदर्शन कर रहे हैं: रिपोर्ट

कोविड-19 महामारी के दौरान चीन में अपने प्रमुख निर्माण आधार को लेकर नकारात्मक मुद्दों का सामना करने के बाद, एप्पल ने भारत में अपने खेल को बढ़ाना शुरू कर दिया। निर्माण कार्यक्रमों पर व्यवधान अब और प्रभाव न डालें, इसके लिए एप्पल ने विविधता लाने की दिशा में कदम बढ़ाया और तब से इसने भारत और अन्य जगहों पर भी एक विशाल आधार बना लिया है। चीन में आईफोन की बिक्री में भी बड़ी गिरावट आई है, इसलिए विविधीकरण अभियान और भी अधिक आवश्यक हो गया है। निर्माण क्षेत्र को लेकर यह स्थिति है, लेकिन एप्पल ने भारत में पिछले साल भौतिक स्टोर भी खोले हैं – वास्तव में दो स्टोर, और वो भी नई दिल्ली और मुंबई में आलीशान स्थानों पर।

अब, इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ये एप्पल स्टोर्स उच्च प्रदर्शन करने वाले स्टोर के रूप में उभरे हैं और इन्हें वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ में गिना जा रहा है। हालांकि, एप्पल ने इन दावों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

ईटी रिपोर्ट के अनुसार, इन दो स्टोरों का राजस्व मजबूत रहा है, प्रत्येक ने पिछले वित्तीय वर्ष में ₹190- ₹210 करोड़ के बीच आय दर्ज की है।

एक उद्योग कार्यकारी के हवाले से ईटी ने कहा, “यह एप्पल की अपेक्षाओं के अनुरूप है, कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले स्टोर लॉन्च के समान है और वे अब तीन कंपनी स्वामित्व वाले स्टोर्स के लिए अगले स्थान की तलाश में आक्रामक रूप से जुटे हुए हैं।”

इस सफलता ने कथित तौर पर कंपनी को देश के अन्य प्रमुख स्थलों में नए स्टोर खोलने की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया है, जिसमें पुणे, बेंगलुरु, और नोएडा में एप्पल स्टोर स्थापित करना शामिल हो सकता है।

एप्पल स्टोर्स की लोकप्रियता का कारण यह है कि संभावित खरीदारों को उत्पादों का पूरा अनुभव प्राप्त होता है और वहां के कर्मचारियों से व्यक्तिगत ध्यान, पूर्ण व्याख्याएं और अन्य सहायता मिलती है।